Bihar Borewell Yojana 2022-23 | बिहार सिंचाई बोरिंग सब्सिडी योजना : Very Useful

Bihar borewell Yojana 2022-23

बिहार राज्य सरकार ने अपने राज्य में किसानों के हित के लिए अपनी योजनाओं में से एक और योजना का पिटारा खोला है और अब बिहार सरकार किसानों के हित के लिए Bihar borewell Yojana 2022-23 का शुभारंभ करने जा रही है। इस लाभकारी योजना के अंतर्गत किसानों को बोरबेल  लगाने की सुविधा के लिए सरकार की तरफ से सहायता प्रदान की जाएगी। यदि आपको खेती करने के लिए बोरबेल  की आवश्यकता है।

आपके पास इसके लिए बजट नहीं है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है बस आप इस लेट को शुरू से अंतिम तक पढ़िए। आपको बिहार सरकार की इस लाभकारी योजना के बारे में अच्छे से पता चल जाएगा। और साथ ही साथ आपको योजना में आवेदन करने की प्रोसेस के बारे में भी पता चलेगा। 

बिहार बोरबेल  योजना क्या है?

किसानों को खेती करने के लिए अगर सबसे ज्यादा समस्या आती है तो वह सिंचाई संबंधित समस्याएं उनके लिए काफी ज्यादा रहती है। बिहार राज्य सरकार ने अपनी किसानों की समस्या को समझते हुए और उनके हित के लिए बिहार बोरबेल  योजना का शुभारंभ किया है।

इस लाभकारी योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के किसानों को जोकि बोरबेल  लगाने में सक्षम नहीं है उन्हें 40 से लेकर 60% तक का सरकार की तरफ से अनुदान लेने का निर्णय निर्धारित किया गया है। यदि आप बिहार राज्य के किसान हो तो आप इस योजना के अंतर्गत 24 नवंबर 2022 से 3 दिसंबर 2022 के बीच में अपना आवेदन ऑफलाइन तरीके से कर सकते हो। 

इस समय इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के करीब 50 से 70% लोग योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन करने वाले हैं और इन्हीं में से अगर आप एक होना चाहते हो तो नीचे इस योजना संबंधित आवेदन करने एवं अन्य रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

बिहार बोरबेल  योजना के अंतर्गत निर्धारित रिक्वायरमेंट की जानकारी

यदि आप सभी लोगों को बिहार सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना में अपना आवेदन करना है तो आपको इसके लिए बिहार सरकार ने कुछ पात्रता यानी कि रिक्वायरमेंट सुनिश्चित किया है और इसके बारे में नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको जानकारी समझाई हुई है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार किसान को बिहार राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • Bihar borewell Yojana 2022-23 के अंतर्गत केवल वही किसान अपना आवेदन कर सकते हैं जिनकी वार्षिक आय एक लाख या फिर ₹50000 के बीच में है।
  • आपके पास खेती करने के लिए आवश्यक भूमिका होना भी अनिवार्य है इसीलिए बोरबेल  योजना के अंतर्गत कृषि योग्य भूमि में बोरबेल  लगाने और अनुदान देने का प्रावधान सुनिश्चित किया गया है। 
  • आप पहले से सरकार की तरफ से कोई भी बोरबेल  योजना के लाभार्थी वाले लिस्ट में शामिल नहीं होने चाहिए तभी आपको इस योजना में आवेदन करने का मौका मिलेगा।
Bihar borewell Yojana 2022-23
Bihar borewell Yojana 2022-23

Bihar borewell Yojana 2022-23 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए डॉक्यूमेंट

इस योजना के अंतर्गत यदि आपको आवेदन करना है तो सबसे पहले आपको आवेदन करने के दौरान लगने वाले कुछ आवश्यक दस्तावेजों यानी डॉक्यूमेंट की जानकारी होनी चाहिए और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े।

  • Bihar borewell Yojana 2022-23 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसानों के पास निवास प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।
  • आपके पास आय प्रमाण पत्र का होना भी जरूरी है।
  • इसके अलावा आप जहां पर योजना के अंतर्गत बोरबेल  लगाने वाले हो कुछ कृषि योग्य भूमि का सारा दस्तावेज आपके पास होना चाहिए।
  • Bihar borewell Yojana 2022-23 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास आवेदन फॉर्म का होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा आपके पास कम से कम दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो होनी चाहिए और अंतिम में आपको एक स्थाई मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

बिहार बोरबेल  योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें

Bihar borewell Yojana 2022-23 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन मोड सिलेक्ट करना होगा क्योंकि अभी इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन ही लिया जा रहा है। और आप इसके लिए भूमि संरक्षण, नालन्दा जिला कृषि कार्यालय पर जाकर अपना आवेदन दे सकते हो।

  • Bihar borewell Yojana 2022-23 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी भूमि संरक्षण, नालन्दा जिला कृषि कार्यालय पर जाना होगा।
  • कार्यालय में जाने के बाद आपको वहां पर योजना से संबंधित आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना है।
  • जब आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जाए तब आप आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही एक-एक करके सभी जानकारी को भरते चले जाएं।
  • जब आप आवेदन फॉर्म को भर ले तब आपको आगे अपने इस आवेदन फॉर्म में मांगे जा रहे सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि को संलग्न कर देना है।
  • जब आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरीके से भरकर तैयार हो जाए तब आप अपने इस आवेदन फॉर्म को भूमि संरक्षण नालन्दा जिला कृषि कार्यालय पर जाकर जमा करवा दें।
  • अब इतना करने के बाद आपका आवेदन फॉर्म पूरी तरीके से योजना में आवेदन के लिए पूरा हो जाता है और उसके बाद आपके आवेदन फॉर्म कि संबंधित विभाग द्वारा जांच की जाती है।
  • सब कुछ सही पाए जाने पर और अगर आप योजना के लिए योग्य होंगे तो आपको संबंधित कार्यालय पर बुलाकर के योजना के अंतर्गत लाभ को प्रदान किया जाएगा।

Important Link

More Update Join Telegram GroupClick Here
Form DownloadClick Here
NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
10th, 12th Pass JobClick Here
Bihar All YojanaClick Here

About Raushan Kumar

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!