PAN Card क्या है? | PAN Card क्यों जरूरी है? | PAN Card के फायदा  | PAN Card कैसे अप्लाई करे 2022

PAN Card क्या है?

PAN Card क्यों जरूरी है-, पैन कार्ड की क्या क्या फायदे हैं, पैन कार्ड क्या काम आता है। तो सबसे पहले जानते हैं PAN Card क्या है। ये एक परमानेंट अकाउंट नंबर होता है। ये एक आइडेंटिफिकेशन कार्ड होता है। जिसे हर तरह के फाइनैंशल लेनदेन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। PAN कार्ड हर नागरिक के लिए जरूरी है। बहुत सारे ऐसे काम है। जो इसके बिना पॉसिबल नहीं है।

PAN Card क्यों जरूरी है

 बैंक या पोस्ट ऑफिस में ₹50,000 से अधिक की रकम जमा करने पर भी पैन नंबर देना अनिवार्य है। 1 दिन में ₹50,000 या उससे अधिक का पेमेंट करने पर भी पैन नंबर देना अनिवार्य है। यदि आपकी अकाउंट में ₹10,000 से ज्यादा ब्याज बनता है। तो बैंक इस पर 20% टीडीएस काटता है।

PAN Card
PAN Card

अगर आपने पैन नंबर जमा किया है तो 10% टीडीएस कटेगा। और यदि पैन नंबर नहीं दिया है तो 20% टीडीएस कटेगा। चार चक्का, या कोई भी मोटर वाहन खरीदते हैं तो आपको PAN कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है। Income टैक्स के नियमों के मुताबिक ₹2,00,000 से ज्यादा की रकम मोटर वाहन खरीदने और बेचने वाले दोनों व्यक्तियों का पैन नंबर दर्ज करवाना अनिवार्य है। डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आपको इसकी जरूरत पड़ती है। अब हम जानेंगे की PAN कार्ड के फायदे क्या क्या है।

Also Read

PAN Card के फायदे!

  • PAN Card इंडियन Govt. द्वारा जारी किया गया एक स्थाई खाता नंबर है जिसे हम “permanent account number” भी बोलते है।
  • यह कार्ड भारत में सभी जगह मान्य है। हर सरकारी ऑफिस, ट्रेन हर जगह इसकी मान्यता प्राप्त है।
    इसलिए आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्था में इसे आई डी प्रूफ के तौर पर दे सकते हैं।
  • यदि आप किसी होटल में रह रहे हैं और वहाँ पर आप 25,000 से अधिक अमाउंट का पेमेंट करते हैं तो वहाँ पर भी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • यदि आप शेयर मार्केट में 50,000 से अधिक पैसो का निवेश करते हैं तो आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
  • Income टैक्स में होने वाली प्रॉब्लम और गड़बड़ी से PAN Card से बचा जा सकता है।

PAN Card क्या काम आता है?

  • यह हमारे लिए एक पहचान पत्र के रूप में काम करता है।
  • जब आप बैंक में अकाउंट खुलवाने के लिए जाते हैं तो वहाँ पर पैन कार्ड जमा करना अनिवार्य है। इसके बिना बैंक अकाउंट नहीं खुल सकता।
  • इससे टैक्स की जानकारी मीलती है। और सरकार को टैक्स चोरी होने पर उसकी जानकारी मिल जाती है।
  • जैसे की मान लीजिए आपके पास बहुत सारी बैंको में आपका अकाउंट है, और आपको लगता है कि अलग अलग अकाउंट में पैसा रखने से आप सरकार की नजर से बच जाएंगे,  तो इसमें सबसे अहम भूमिका PAN Card ही निभाता है। जिससे सरकार को यह पता चल जाता है कि किसी इंसान के पास कुल कितनी संपत्ति है।
  • अब हम जानेंगे की आप PAN Card को कैसे अप्लाई कर सकते है तो इसके लिय्रे आपको निचे दिए गये सारे स्टेप्स को फॉलो करना है जिसके बाद आप अपना PAN Card को 10 मिनट मे बनवा सकते है और इसका स्टेटस आप हमारे वेबसाइट New PAN Service में देख सकते है इसके लिए आपको यहाँ पर क्लिक करना होगा तो चलिए जानते है।
पैन कार्ड id बनायेPan Card Coupan Buy
Pan Card UTI PSA LoginPan Card Photo, Sig Corp
PDF MergeUTI PSA Official Site

 

Join Social Media (ResultBihar.com)
Whatsapps GroupYoutube
TelegramFacebook
InstagramShop Site

PAN Card कैसे अप्लाई करे

इसमें आपको दो ऑप्शन मिल जाएंगे। फिजिकल मोड और डिजिटल मोड

डिजिटल मोड

डिजिटल मोड के लिए आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है। इसमें फोटो आधार कार्ड में होगा वही आएगा, और सिग्नेचर इस PAN Card पर नहीं आते हैं। लेकिन इसमें आपको Document कहीं भी जमा करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

फिजिकल मोड

फिजिकल मोड में आप जो भी फोटो और सिग्नेचर अपलोड करेंगे वह ही आपके PAN Card पर आएँगे। लेकिन इसमें आपको Document यूटीआई के किसी ऑफिस पर जमा करना होता हैं। आप अपने आस पास के किसी भी  यूटीआई ऑफिस देखने के लिए आप यहाँ यूटीआई ऑफिस पर क्लिक करेंगे

नीचे यहाँ पर आप यूटीआई के ऑफिसेस देख सकते हैं। आपको अपनी ऐप्लिकेशन इनमें से किसी भी ऑफिस पर जाकर जमा करनी होगी और अगर आप चाहे तो पोस्ट से भी भेज सकते हैं, यहाँ पर पूरा अड्रेस दिया गया है। आप अपनी ऐप्लिकेशन इसी यूटीआई ऑफिस पर जाकर जमा करेंगे या फिर आप बी पोस्ट भी सेंड कर सकते हैं तो इसमें यहाँ पर हम फिजिकल मोड सेलेक्ट करेंगे क्योंकि इस में आधार ओटीपी की जरूरत नहीं पड़ती है।

Account Type

इसके बाद यहाँ पर इंडीविजुअल सेलेक्ट करेंगे इसके बाद यहाँ पर PAN Card का ऑप्शन है। अगर आपको सिर्फ डिजिटल PAN Card चाहिए तो आप ये ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे। लेकिन अगर आपको डिजिटल और फिजिकल दोनों PAN Card सेलेक्ट करेंगे तो आप के लिए और भी बेहतर होगा।, इसमें आपकी ईमेल आई डी पर डिजिटल PAN Card आ जाएगा और आपके अड्रेस पर फिजिकल PAN Card आ जाएगा।

इसके बाद यहाँ सबमिट पर क्लिक करेंगे आपका रिफरेन्स नंबर जेनरेट हो जाएगा इसको आप कॉपी करके रख लीजिये।

Personal Details

इसके बाद OK, अब यहाँ पर आपको पर्सनल डिटेल्स देनी होगी। जैसे नाम , पिता या पति का नाम , अपना जन्म तिथि और अपना पता को अच्छे से भर कर आपको इसे सबमिट के बटन को क्लिक करना है

Document Details

अब आपको अपने Document की जरुरत पड़ेगी जैसे आधार या सरकार के द्वार दिया गया कोई भी ऑफिसियल Document आपको सबमिट करना है

Contact Details

आपको यहाँ पर आईएसडी Code कलेक्ट करना होगा जिसके लिए आप यहाँ इंडिया सेलेक्ट करेंगे और यहाँ पर आपको एक मोबाइल नंबर और एक ईमेल आईडी देनी होगी। जो भी आप ईमेल आई डी देंगे , उसी ई मेल आइडी पर डिजिटल PAN Card सेंड किया जाएगा।

Parental Details

अगर आपको PAN Card पर सिर्फ माता का नाम चाहिए तो आप इसको YES करेंगे वरना आप इसको No कर देंगे। इसके बाद आपको पिता का नाम डालना होगा और अगर आप चाहे तो यहाँ पर माता का लास्ट नेम फर्स्ट नेम और मिडल नेम भी डाल सकते हैं। इसके बाद नेक्स्ट इसके बाद आपको अपनी अड्रेस Details देनी होगी ।

Address Details

एड्रेस डिटेल में आप अपना मकान नंबर, फ्लैट नंबर और अपना मोहल्ला का नाम के साथ पूरा अपना सही सही अड्रेस दे देंगे उसके बाद आपको अपने तहसील या पोस्ट का पिन Code डालना है पूरा एड्रेस भरने के बाद आप इसको नेक्स्ट कर देंगे

Income Details

आपकी Income है तो आप अपना Income डिटेल्स देंगे अन्यथा अगर आपकी कोई Income नहीं है तो आप यहाँ नो Income सेलेक्ट करेंगे।

AO Details

इसके बाद नेक्स्ट इसके बाद आपको एओ Code यहाँ पर देना होगा, जिसके लिए आप गेट AO डिटेल्स पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऑटोमैटिकली AO Details आ जाएगी। लेकिन अगर आपके सामने नहीं आती है तो आप फाइनड पर क्लिक करेंगे।

इसमें यहाँ पर नॉन इंटरनेशनल टैक्सेशन सेलेक्ट करेंगे इसके बाद यहाँ पर आपको अपनी City का एक लेटर सेलेक्ट करना है। आपके सामने Cityज का एक लिस्ट आ जाएगा। इसमें से आपको अपनी City सिलेक्ट कर लेनी है, City सेलेक्ट करते ही आपके सामने एरिया Code,  रेंज Code, और AO नंबर आ जायेगा। यहाँ से भी आप कॉपी करके यहाँ पर डाल सकते हैं वरना ये ऑटोमैटिक भी आ जाता है।

आपको बस OK करना है इसके बाद आप नीचे स्क्रॉल करेंगे यहाँ पर आप डिक्लेरेशन देंगे

डिक्लेरेशन

आप डिक्लेरेशन लेंगे इसके बाद यहाँ पर आप Verification Place डालेंगे, जिसमें आप अपने City का नाम डालेंगे। इसके बाद अगर आपने डिजिटल मोड सेलेक्ट किया हुआ है तो आपको यहाँ पर Document अपलोड करने होंगे। लेकिन क्योंकि हमने फिजिकल मोड सेलेक्ट किया हुआ है तो हमें कोई भी Document अपलोड करने की जरूरत नहीं है तो हम सबमिट करेंगे।

अब यहाँ पर आपको पेमेंट करना होगा जिसके लिए आप मेक पेमेंट पर क्लिक करेंगे। यहाँ पर आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालेंगे पेमेंट करने की आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। PayU और BillDesk से Pay कर सकते हैं। ₹107 का आपको पेमेंट करना होगा।

 

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!