Khatiyan Kaise Nikale 2023 | पुराने जमीन का खतियान निकाले, दादा-परदादा का : Best To Way

Khatiyan Kaise Nikale 2023

अगर आप अपने जमीन का खतियान निकाल लेते हो तो इसका काफी ज्यादा काम पड़ता है। कई सारी सरकारी योजनाओं में और इतना ही नहीं अपने जमीन का दावा दर्ज करने के लिए भी आपको जमीन की खतियान की आवश्यकता होती है और अगर आप खतियान देखने का प्रोसेस पता नहीं है। तो आप बिल्कुल भी निराश मत हो तो कि आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से Khatiyan Kaise Nikale 2023 के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी देने वाले है।

इतना ही नहीं खतियान के बारे में आपको कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में भी पता चलेगा। इसीलिए आप कोई भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें और लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

खतियान क्या है?

खतियान एक ऐसा दस्तावेज है जिसमें आपके जमीन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी दी गई होती है। जैसे कि जमीन के मालिक का नाम, उसके पिता का नाम, मौजा का नाम, थाना नंबर, अंचल का नाम, जिला का नाम, राज्य का नाम, प्लॉट नंबर, जमीन की चौहद्दी, जमीन का दखल और दखल का स्वरूप, जमाबंदी नंबर आदि जानकारी इस कागजात में दी गई होती है और इसी को खतियान कहा जाता है।

इसके अलावा प्रत्येक खेसरा का क्षेत्रफल 1 कार्ड, डेसीमल और हेक्टेयर में भी वहां पर आपको जानकारी देखने को मिलेगी। साधारण शब्दों में कहें तो ऐसा कागजात जिसमें आपके जमीन से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी उपलब्ध हो उसी कागजात को खतियान कहा जा सकता है और आप आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन खतियान को डाउनलोड कर सकते हैं और चेक भी कर सकते हैं जिसकी जानकारी आगे हम आपको लेख में बताएंगे।

Khatiyan Kaise Nikale 2023
Khatiyan Kaise Nikale 2023

बिहार खतियान के प्रकार

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे बिहार खतियान के प्रकार के बारे में भी जानकारी बताते हैं। और आप नीचे इस जानकारी को अच्छे से पढ़ कर समझ सकते हो।

सिकमी खतियान: बटाई हुंडा अथवा चौथाई के रूप में दिए गए जमीन का बना हुआ खतियान को सिकमी खतियान कहते हैं इस खतियान में बटाई हुंडा अथवा चौथाई मैं मिले जमीन के बारे में सभी जानकारी दी गई होती है और आप इसे भी आसानी से चेक कर सकते हैं।

रैयती खतियान: रैयती खतियान सभी प्रकार के खतियान में से सबसे महत्वपूर्ण खतियान होता है इसके अंतर्गत बिहार के निवासियों के जितने भी जमीन है उन्हें रैयती खतियान कहा जाता है। इस रैयती खतियान में भूमि धारी व्यक्ति का सभी जानकारी लिखित रूप में दी गई होती है और यह ऑनलाइन डिजिटल रूप में भी आपको देखने को मिल जाएगी और इसके अलावा आप इसे खुद डाउनलोड भी कर सकते हैं।

मुक्त तनाजा खतियान: इस प्रकार की जमीन में जो भी जानकारी दी गई होती है वह ज्यादातर विवादित जानकारी के अंतर्गत दी गई होती है। अगर साधारण शब्दों में कहें तो दो लोगों के बीच में जिस जमीन का विवाद चल रहा होता है और उसका कोई भी नतीजा नहीं होता तो इस जमीन की सारी जानकारी को मुफ्त तनाजा खतियान के अंतर्गत रखी जाती है।

मुस्त्वाहा खतियान: पहले के समय में लोगों को दान, इनाम या उपहार के रूप में भूमि दी जाती थी इस तरीके  से मिले जमीन का जो खतियान बना उसे मुस्त्वाहा खतियान कहां जाता था और अभी भी इसकी जानकारी आपको बिहार राज्य के भूमि सुधार और भूमि राजस्व पोर्टल पर देखने को मिल जाएगी।

बिहार सरकार खतियान: बिहार सरकार के अंतर्गत जितने भी सरकारी जमीन था उन सभी का जो खतियान बनाया गया उसे बिहार सरकार खतियान कहा गया है। कहने का मतलब है कि बिहार राज्य सरकार की जहां जहां पर जमीन होती है और जो भी बिहार राज्य सरकार के अंतर्गत भूमि आती है उसे बिहार राज्य सरकार खतियान कहा जाता है और आप इसके अंतर्गत बिहार राज्य सरकार की सभी भूमि और सभी जगहों की जानकारी को देख सकते हैं।

भारत सरकार खतियान: जिस प्रकार से बिहार सरकार के अंतर्गत इतनी भी सरकारी जमीन आती है उन्हें बिहार सरकार खतियान कहा जाता है ठीक उसी प्रकार से भारत सरकार के अंतर्गत सभी राज्य में जितने भी भूमि आती है और जो भी सरकारी कब्जे में होती है उसे भारत सरकार खतियान कहा जाता है और आप आसानी से इंटरनेट पर भारत सरकार खतियान की जानकारी को भी देख सकते हैं।

खतियान निकालने के लिए जरूरी रिक्वायरमेंट 

अगर आपको खतियान निकालना है तो आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और इसकी जानकारी नीचे पान के माध्यम से समझाई गई है।

  • आपके पास लैपटॉप या स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • मौजा के संपूर्ण खातों को नामानुसार के अंतर्गत आप खतियान देख सकते हैं।
  • मौजा के संपूर्ण खातों को खेसरा संख्या के अनुसार खतियान की जानकारी को चेक किया जा सकता है।
  • खाता संख्या के माध्यम से भी आपको खतियान देखने की सुविधा मिल जाएगी।
  • खाताधारी के नाम की सहायता से आप बड़ी ही आसानी से खतियान की जानकारी को चेक कर सकते हैं।

Khatiyan Kaise Nikale 2023

बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार के अधिकारी वेबसाइट पर आपको जाना होगा और उसके बाद आपको वहां पर अपना खाता देखें वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके दिए गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए बिहार खतियान की जानकारी चेक करना है।

अगर आपको खतियान की जानकारी चेक करने का प्रोसेस समझ नहीं आया तो नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करें और अच्छे से पढ़े।

  • सबसे पहले आपको बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • इतना करने के बाद आपको यहां पर अपना खाता देखें नामक एक ऑप्शन देखने को मिलेगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे और आप यहां पर बिहार राज्य के जिस भी जिले से आते हैं इस नक्शे में आपको अपने जिले का चुनाव कर लेना है और उस पर क्लिक करना है।
  • अपने जिले का चुनाव करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज फिर से खुलेगा और आपको यहां पर अपने ग्राम क्षेत्र के नक्शे पर अपना ग्राम क्षेत्र चुनना होगा और आप अपना ग्राम क्षेत्र चुनने के लिए वहां पर नक्शे पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक बार फिर से नया पेज जाएगा और यहां पर आपको अपने मौजा का नाम चुनने के लिए कहा जाएगा और आपका जो भी मौजा है आपको वहां पर अपना उसका नाम चुन लेना है।
  • अब आपको इसी पेज पर आगे यहां पर पूछे जा रहे हैं जानकारी के हिसाब से आपको खतियान चेक करने के लिए जानकारी देनी होगी और आप जानकारी को देने के बाद सीधे खाता देखे वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इतना करने के बाद आपके सामने बिहार खतियान की जानकारी आ जाएगी और आप इस तरीके से बिहार राज्य के किसी भी जिले या फिर किसी भी ग्रामीण इलाके का खतियान निकाल सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Important Link

More Update Join Telegram GroupClick Here
बिहार भूमि खतियानClick Here
Official WebsiteClick Here
10th, 12th Pass JobClick Here
Sarkari YojanaClick Here

निष्कर्ष : Khatiyan Kaise Nikale 2023

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को Khatiyan Kaise Nikale 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी बताई है और हमें उम्मीद है कि लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से खतियान निकालना सीख गए होंगे। यदि जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल जरूर करें।

Khatiyan Kaise Nikale 2023

Khatiyan Kaise Nikale 2023 :- अगर आप बिहार राज्य के भूमि का खतियान निकलना चहते है। तो सबसे पहले आपको बिहार भूमि एवं राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद खाता देखे के विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना है। यही से आप बिहार खतियान को निकल सकते है।

बिहार खतियान क्या है ?

खतियान एक ऐसा दस्तावेज है जिसमें आपके जमीन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी दी गई होती है। जैसे कि जमीन के मालिक का नाम, उसके पिता का नाम, मौजा का नाम, थाना नंबर, अंचल का नाम, जिला का नाम, राज्य का नाम, प्लॉट नंबर, जमीन की चौहद्दी, जमीन का दखल और दखल का स्वरूप, जमाबंदी नंबर आदि जानकारी इस कागजात में दी गई होती है और इसी को खतियान कहा जाता है। 

बिहार भूमि खतियान का वेबसाइट?

खतियान वेबसाइट – http://land.bihar.gov.in/Ror/RoR.aspx

खतियान से परिमार्जन कैसे करे?

खतियान के द्वारा परिमार्जन कर सकते है। खतियान में खेत का पूरा डिटेल्स जैसे – खाता नंबर, खेसरा नंबर और रैयत का नाम, रकवा इत्यादी जानकरी खतियान में दिया होता है। जिस के माध्यम से परिमार्जन हो सकता है।

About Raushan Kumar

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!