Health Card Kaise Banaye | Health Id Kaise Banaye 2023 : Very Useful

Health Card Kaise Banaye

जैसा कि आप सभी लोग जानते हो हमारे देश में जरा तरफ से सभी चीजों को डिजिटल रूप दिया जा रहा है और डिजिटलीकरण को बढ़ावा भी मिल रहा है। एक समय ऐसा हुआ करता था जब डॉक्टर और दवाइयों की पर्चियां अपने पास सुरक्षित रखते रखते इंसान भूल जाता था। 

कि उसे किस पर्ची का इस्तेमाल कहां पर करना है और किस पर्ची का उपयोग अब नहीं करना है। प्रधानमंत्री जी की तरफ से हेल्थ आईडी कार्ड योजना का शुभारंभ किया गया और इस कार्ड का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी सभी प्रकार के हेल्थ संबंधित जानकारी को इस कार्ड में सुरक्षित रख सकते हैं। अगर आप Health Card Kaise Banaye जानना चाहते हैं तो आज आप हमारे इस लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें क्योंकि हमने इस लेख में इस विषय पर कंप्लीट जानकारी प्रदान की है।

Overview : Health Card Kaise Banaye

Name Of The PostHealth Card Kaise Banaye
Name of the AuthorityNational Digital Health Authority ( NDHA )
Type of PostHealth Card
Card Issue ModeOnline
Official WebsiteClick Here

हेल्थ आईडी कार्ड क्या है?

हेल्थ आईडी एक ऐसा कार्ड है जिसमें सभी प्रकार के आपके स्वास्थ्य संबंधित जानकारी को दर्ज किया गया होता है उदाहरण के तौर पर अगर आपने कहीं पर अपना इलाज कराया है और टेस्ट करवाया है एवं आपकी दवाइयां चल रही है तो उन सभी चीजों की जानकारी इस कार्ड के अंदर दी जाती है और आपको सिर्फ इस कार्ड को अपने साथ रखना होता है।

हेल्थ आईडी कार्ड एटीएम कार्ड के जैसा दिखाई देता है और इसमें कार्ड धारक के पहचान के लिए एक यूनिक नंबर दिया गया होता है। इस कांड के अंदर आपके सारे स्वास्थ्य संबंधित जानकारी का बेवरा दिया गया होता है और आप इस कार्ड को जिस भी डॉक्टर के पास ले जाते हो तो आप डॉक्टर आपके इस कार्ड का स्कैन करके सारी जानकारी पता कर सकता है और आपके बीमारी एवं पिछले डॉक्टर के द्वारा दी गई दवाइयां एवं सभी प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उसे इस कार्ड में देखने को मिल जाएगा।

हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको हेल्प आईडी कार्ड बनाना है तो आपको कुछ रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा और इसके बारे में नीचे हमने पॉइंट के जरिए आपको जानकारी को समझाया है।

  • देशभर में सभी लोग हेल्थ आईडी कार्ड के लिए अपना फ्री में आवेदन दे सकते हैं।
  • सभी वर्गों और सभी जातियों के लिए भी इस कार्ड को जारी करने का प्रावधान है।
  • भारत के सभी राज्यों में रहने वाले ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में भी इस कार्ड को बनाना अनिवार्य है।
  • हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन देना होगा और इतना ही नहीं आवेदन करने की कोई भी शुल्क राशि भी आपको देने की आवश्यकता नहीं है।

हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी

जब आप फेक आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जाएंगे तब उस दौरान आप से कुछ दस्तावेज की मांग की जाएगी और उन दस्तावेजों की जानकारी को हमने नीचे पॉइंट के जरिए आपको समझाया है।

  • हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, निर्वाचन आईडी कार्ड या फिर पैन कार्ड जैसा कोई भी एक पर्सनल डॉक्यूमेंट होना चाहिए।
  • आपको इसके लिए डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता पड़ सकती है या फिर आपके पास यदि शिक्षा संबंधित सर्टिफिकेट है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हेल्थ आईडी कार्ड को बनाने के लिए आपके पास आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपको जाति प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता पड़ सकती है।
  • आपके पास आपका दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो होना चाहिए।
  • अंतिम में आपको एक स्थाई मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की भी आवश्यकता पड़ सकती है।
Health Card Kaise Banaye
Health Card Kaise Banaye

हेल्थ कार्ड कैसे बनाएं

Health Card Kaise Banaye इसके लिए आपको नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ऑफ इंडिया के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर वहां पर आपको अपना अकाउंट बना करके हेल्थ आईडी कार्ड के लिए अपना फ्री में आवेदन दे देना है।

इस प्रकार से आपका आसानी से हेल्थ आईडी कार्ड बन जाएगा और अगर आपको इसका प्रोसेस समझ नहीं आया तो आप नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें और उन्हें फॉलो भी करें।

  • नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ऑफ इंडिया के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इसमें होम पेज को ओपन करें।
  • आप जैसे ही इस के होम पेज पर आएंगे आपको यहां पर Create ABHA number नामक एक ऑप्शन देखने को मिलेगा और आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इतना करते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाओगे और यहां पर आपको आधार कार्ड के ऑप्शन का चयन कर लेना है।
  • अब आपको यहां पर अपना आधार नंबर डालना है और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना ही प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपके आधार नंबर से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड आएगा और आपको इस वेरिफिकेशन कोड को अधिकारिक वेबसाइट में जाकर वेरीफाई कर लेना है।
  • अब हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए आपको यहां पर आवेदन करने का ऑप्शन मिलेगा और आप यहां पर अपना आवेदन फॉर्म ध्यान से भर दें और साथ ही साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी अधिकारी वेबसाइट पर अपलोड करें।
  • अब इतना करने के बाद अपने हेल्थ कार्ड के लिए दिए गए आवेदन फॉर्म को फाइनली सबमिट करें और जैसे ही आप फॉर्म को सबमिट करते हो वैसे ही इसका रिव्यु किया जाएगा और सभी दस्तावेज को भी वेरीफाई किया जाएगा।
  • सब कुछ सही पाए जाने पर आपको हेल्थ आईडी कार्ड जारी कर दिया जाएगा और आप इसे इसी वेबसाइट पर से डाउनलोड कर सकते हो या फिर आपको पोस्ट ऑफिस के जरिए भी हेल्थ आईडी कार्ड भेज दिया जाएगा।

Important Link

More Udate Join Telegram GroupClick Here
Apply Online Health CardClick Here
Official WebsiteClick Here
10th, 12th Pass JobClick Here
Bihar All YojanaClick Here

निष्कर्ष : Health Card Kaise Banaye

Health Card Kaise Banaye के बारे में हमने इस लेख के जरिए आप सभी लोगों को विस्तार से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि आप आसानी से लेख को पढ़ने के बाद अपना हेल्थ कार्ड बनाना सीख गए होंगे और जल्दी से बना भी लेंगे। यदि आपको लेख पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और किसी भी जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूले।

About Raushan Kumar

Leave a Comment

error: Alert: Content is protected !!