Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 | कक्षा 6वीं से 9वीं तक छात्रों को हर साल ₹6000 स्कॉलरशिप मिलेगा : Very Useful

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024

भारतीय डाकघर विभाग ने दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना को फिलैटली (डाक टिकट के संग्रह) को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत, 6वीं से 9वीं कक्षा के छात्रों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है, जो डाक टिकट संग्रह में रुचि रखते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य है कि छात्रों को उनकी डाक टिकटों के प्रति रुचि बढ़ाएं और इस क्षेत्र में अध्ययन और शोध को प्रोत्साहित करें।

इस योजना के अंतर्गत, परिमंडलों द्वारा एक लिखित/मौखिक क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जाती है और एक फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट दिया जाता है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों में से विजेताओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। अगर आप भी फिलैटली में रुचि रखते हैं और Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हो तो इस लेखक को आप शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आप सभी लोगों को लेख में दी गई पूरी जानकारी विस्तार से समझ में आ सके।

Name of the PostDeen Dayal Sparsh Yojana 2024
Type of the PostScholarship
Scholarship Amount Per Annual₹ 6,000 Per Annual
Application Apply ModeOffline
Eligibilityकक्षा 6वीं से 9वीं के छात्र
NotificationClick Here

दीनदयाल स्पर्श योजना 2024 से संबंधित पूरी जानकारी 

दीन दयाल स्पर्श योजना एक सकारात्मक पहल है जो फिलैटली को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के अंतर्गत, मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छात्रों को मासिक ₹500 या वार्षिक ₹6000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस योजना का उद्देश्य है कि जो छात्र फिलैटली को अपना रुचि मानते हैं और उनका शैक्षिक रिकॉर्ड अच्छा है, वे इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2024 के अंतर्गत अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों का चयन किया जाता है। सभी डाक परिमंडल 6ठीं से 9वीं कक्षा तक के 10-10 छात्रों को इसमें भाग लेने का अवसर होता है। लेकिन इस योजना का लाभ पाने के लिए छात्र को अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का सदस्य होना अनिवार्य है।

दीनदयाल स्पर्श योजना 2024 का उद्देश्य 

भारतीय डाकघर विभाग ने एक योजना शुरू की है जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय संस्कृति और उपलब्धियों से जुड़े डाक टिकटों को संग्रह करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत, दीनदयाल स्पर्श योजना के माध्यम से, जो छात्र डाक टिकट को अपने शौक के रूप में संग्रह करते हैं, उन्हें 500 रुपए प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य यह है कि बच्चों में छोटी आयु से ही फिलैटली के शौक को बढ़ावा मिले, ताकि यह रुचिकार कार्य उन्हें सुकून भरा अनुभव दे और उनके जीवन में तनाव को कम करने में मदद करे। इसके साथ-साथ, इससे उनके शिक्षा क्षेत्र में भी लाभ हो, जो उनके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।

दीनदयाल स्पर्श योजना 2024 से संबंधित पात्रता 

  • 6वीं, 7वीं, 8वीं, और 9वीं कक्षा के छात्र इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • छात्र को भारत में मान्यता प्राप्त स्कूल में पढ़ाई कर रहनी चाहिए।
  • आवेदक छात्र को अपने स्कूल के फिलैटली क्लब का सदस्य होना आवश्यक है।
  • यदि किसी स्कूल में फिलैटली क्लब नहीं है, तो उस स्कूल के छात्रों का भी आवेदन किया जा सकता है जिनका अपना फिलैटली जमा खाता है।
  • छात्र को पिछली कक्षा में 60% अंक होने चाहिए, और अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को 55% अंक होने चाहिए।
Deen Dayal Sparsh Yojana 2024
Deen Dayal Sparsh Yojana 2024

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 का फॉर्म अप्लाई कैसे करें 

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  • अपने विद्यालय के प्रमुखाध्यापक से मिलें और उनसे Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 के लिए आवेदन करने की जानकारी प्राप्त करें।
  • प्रमुखाध्यापक से Deen Dayal Sparsh Yojana के आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
  • ध्यानपूर्वक आवेदन फॉर्म भरें और आवश्यक जानकारी को सहीता से प्रदान करें।
  • मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्व-प्रमाणित करें और उन्हें आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करें।
  • आवेदन फॉर्म सहित सभी दस्तावेजों को प्रमुखाध्यापक के पास जमा करें।

इन स्टेप्स का पालन करके आप आसानी से Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 में आवेदन कर सकते हैं।

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 से संबंधित लाभ 

  • “दीन दयाल स्पर्श योजना” एक स्कॉलरशिप योजना है जिसका उद्देश्य स्कूली छात्रों को शिक्षा में सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, प्रत्येक स्कूली विद्यार्थी को लाभ होगा जो कक्षा 6 से 9 तक का होता है।
  • योजना के तहत प्रति डाक परिमंडल, 10 छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, योजना के तहत 40 से अधिक छात्रवृत्तियां प्रदान की जाएंगी।
  • छात्रवृत्ति के लिए चयन हर वर्ष किया जाएगा और चयनित छात्र एक वर्ष के लिए ही योजना का लाभ उठा सकता है। छात्र को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रतिमाह ₹500 की स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।
  • यह योजना सालाना ₹6,000 रुपये की स्कॉलरशिप प्रदान करके छात्रों को उच्च शिक्षा में सफलता की दिशा में सहायता प्रदान करती है, ताकि वे अपने विकास की प्रक्रिया को सुनिश्चित कर सकें।
More Update Join Telegram GroupClick Here
Join Whatsapp GroupLink-1 | Link-2
Follow InstagramClick Here
NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here
10th, 12th Pass JobClick Here
Sarkari YojanaClick Here

निष्कर्ष

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 से संबंधित आप सभी लोगों ने बहुत को जानकारी प्राप्त कर ली है यदि आज का हमारा यह लेख आप सभी लोगों के लिएयूजफुल साबित होता है तो आप इस योजना को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और साथ ही साथ इस योजना को उन सभी लोगों को शेयर करने का प्रयास करें जो लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैंऔर साथ ही साथ कमेंट बॉक्स में यह भी बताने का प्रयास करें कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगती है।

About RAUSHAN KUMAR

Leave a Comment

Home

Jobs

Admission

Results

Updates